मोटापे से हैं परेशान तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये काम, जल्द मिलेगा फायदा

मोटापे से हैं परेशान तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये काम, जल्द मिलेगा फायदा

सेहतराग टीम

अपने शरीर को फिट रखने के लिए हमें खान-पान के साथ-साथ अपने रहन-सहन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि शरीर खराब जीवन शैली की वजह से भी खराब होता है। कई बार खराब जीवन शैली की वजह से हमारा वजन बढ़ जाता है। वहीं इस समय कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों का जीवनशैली खराब हो गया है। इस वजह से अधिकतर लोग मोटापा के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं और वर्क आउट करते हैं। इसके बावजूद मोटापे में विशेष सुधार देखने को नहीं मिलता है। मोटापे से एक दिन में निजात नहीं मिलता है। इसके लिए रोजाना वर्कआउट के साथ-साथ नियमित और संतुलित आहार लेना पड़ता है। अगर आप भी मोटापे की वजह से परेशान हैं तो आप अपने दिनचर्या में इन चीज़ों को जोड़कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं-

पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डाइट चार्ट

सौंफ पानी

यह मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ मिक्स कर इसे उबाल लें। इसके बाद इस उबले पानी को चाय की की तरह पिएं। आप दिन में कई कप सौंफ पानी पी सकते हैं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और मोटापे में राहत देता है।

नारियल पानी

इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। डॉक्टर्स भी मोटापे को कम करने में नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

इलायची पानी

इसमें मैग्नेशियम, पोटेशियम और विटामिन-सी पाए जाते हैं। इलायची शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को हटाने में मदद करती है। इसके लिए रात में सोने से पहले 2-3 इलायची खाकर एक गिलास गुनगुना गर्म पानी पिएं। आपको जल्द राहत देखने को मिल सकता है।

ग्रीन टी

इसमें थायनाइन अमीनो एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से भूख कम लगती है। हालांकि, दिनभर में 3-4 कप से अधिक  ग्रीन टी न पिएं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

दुबलेपन को दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।